The Journalist Post
Himachal India Punjab religion Religious World

लंदन में बनेगा भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर ओडिया मूल के उद्योगपति ने दिए 254 करोड़

The journalist post…धर्म के नाम पर दान देने का संस्कार भारतीय विदेश में भी नहीं भूलते। एसा ही ओडिया मूल के एक उद्योगपति ने किया है। उन्होंने लंदन में पहला जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए 254 करोड़ रुपए का दान दिया है। निर्मित होने वाला यह मंदिर ब्रिटेन का पहला होगा। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में इसका निर्माण होगा। बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक ने यह पैसा दिया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि मंदिर निर्माण का पहला चरण अगले साल के खत्म होने तक पूरा हो जाएगा। फिननेस्ट ग्रुप के फाउंडर पटनायक और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अरुण कार इस मंदिर निर्माण के लिए दान करने वाले मुख्य लोगों में शामिल हैं। कार ने बताया कि पटनायक की तरफ से 254 करोड़ रुपए फिननेस्ट ग्रुप की कंपनियां देंगी। ग्रुप ने मंदिर निर्माण के लिए 15 एकड़ जमीन खरीदने के लिए 71 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

2021 में भगवान जगन्नाथ की मूर्ति प्रतिष्ठित की गई थी

नवंबर 2021 में भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के अवतारों को भगवान विष्णु के दिव्य अस्त्र सुदर्शन चक्र के साथ लंदन में श्री जगन्नाथ मंदिर की रस्मों के मुताबिक प्रतिष्ठित किया गया था। तीनों मूर्तियों को फिलहाल ब्रिटेन के सबसे पुराने साउथहॉल के श्री राम मंदिर में रखा गया है। लदन में बनने वाला मंदिर यूरोप का पहला जगन्नाथ मंदिर होगा।

 

अक्षय तृतीया पर लिया था दान देने का संकल्प

उन्होंने कहा- मंदिर के सपने को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सभी श्रद्धालुओं को भगवान जगन्नाथ में विश्वास रखते हुए मिलकर काम करना होगा। चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड के मुताबिक, मंदिर के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है और वह खरीद के अंतिम चरण में है। मंदिर के निर्माण की इजाजत के लिए लोकल गवर्नमेंट को एक प्री-प्लानिंग एप्लिकेशन भी जमा कर दी गई है। लंदन में रविवार को अक्षय तृतीया के मौके पर पहले श्री जगन्नाथ सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें भारतीय हाईकमीशन के डिप्टी कमिश्नर सुजीत घोष और भारत के मंत्री (संस्कृति) अमीश त्रिपाठी मौजूद रहे। इनके अलावा पुरी के महाराज गजपति दिब्यसिंह देब, महारानी लीलाबती पट्टामहादेई के साथ शामिल हुए। इसी सम्मेलन में पटनायक ने मंदिर के लिए 254 करोड़ रुपए दान करने का संकल्प लिया।

Related posts

किसानों को बड़ी राहत; ट्रैम-3 ट्रैक्टरों की रजिस्ट्रेशन के लिए अब 30 जून तक का समय

Rajnish

अमरनाथ यात्रियों नया मेन्यू जारी, इस बार नहीं मिलेगा हलवा-पूरी

Rajnish

पंजाबः दीवार तोड़कर HDFC बैंक में घुसे चोर, लूट की नाकाम कोशिश

Rajnish

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

error: Content is protected !!